Designing Destiny: Crafting an Intuitive User Experience for Your E-commerce Platform 2023

Website Design and User Experience: ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म का Website Design and User Experience एक-दूसरे के पूरक हैं। एक अच्छा डिज़ाइन उपयोगकर्ताओं को आपके प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना आसान और सुखद बनाता है, जबकि एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव उन्हें आपके उत्पादों और सेवाओं में रुचि रखता है।

आज की डिजिटल दुनिया में, उपयोगकर्ताओं के पास विकल्पों की भरमार है। यदि आप चाहते हैं कि वे आपकी वेबसाइट पर समय बिताएं और खरीदारी करें, तो आपको उन्हें आकर्षित करने और उन्हें अपने प्लेटफ़ॉर्म में संलग्न करने की आवश्यकता है।

हम आपको डिज़ाइन और उपयोगकर्ता अनुभव के सिद्धांतों को समझने में मदद करेंगे, ताकि आप एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म बना सकें जो उपयोगकर्ताओं के लिए आकर्षक और उपयोगकर्ता के अनुकूल हो।

उपयोगकर्ता अनुभव क्या है(What Is User Experience)?

उपयोगकर्ता अनुभव (UX) वह है जो कोई व्यक्ति किसी उत्पाद, सिस्टम, या सेवा का उपयोग करने के बाद महसूस करता है। ई-कॉमर्स उपयोगकर्ता अनुभव (UX) वह है जो कोई व्यक्ति आपकी ई-कॉमर्स वेबसाइट का उपयोग करने के बाद महसूस करता है।

यह उस तरीके से है कि उपयोगकर्ता आपके ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से नेविगेट करते हैं, उत्पादों को खोजते हैं, और खरीदारी करते हैं। एक अच्छा UX उपयोगकर्ताओं को आसानी से और सुखद तरीके से आपके स्टोर का उपयोग करने में मदद करता है।

जब आप अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट बना रहे हैं, तो उपयोगकर्ता अनुभव डिज़ाइन की अवधारणा को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। उपयोगकर्ता अनुभव डिज़ाइन एक प्रक्रिया है जिसमें अंत उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं और इच्छाओं को समझना और उन आवश्यकताओं को पूरा करने वाली एक वेबसाइट डिज़ाइन करना शामिल है।

ई-कॉमर्स यूएक्स क्यों ऑनलाइन स्टोर्स के लिए इतना महत्वपूर्ण है(Why Is eCommerce Website Design and User Experience So Important For Online Stores?)

ग्राहक राजा होता है, और अगर वह आपकी सेवा से संतुष्ट नहीं हैं, तो आपको कोई लाभ नहीं होगा। यह कथन सभी ई-कॉमर्स स्टोर्स के लिए प्रयोग करता है। खराब उपयोगकर्ता अनुभव ग्राहकों को आपकी साइट को छोड़ने पर मजबूर करता है, और वास्तव में, 88% उपयोगकर्ताएँ एक खराब उपयोगकर्ता अनुभव के बाद साइट पर वापस नहीं लौटने के लिए कम संभावना रखती हैं।

लेकिन अगर आप एक शानदार वेबसाइट डिज़ाइन और उपयोगकर्ता अनुभव(Website Design and User Experience) प्रदान करते हैं, तो आप ग्राहक वफादारी कमा सकते हैं, रूपांतरण दर बढ़ा सकते हैं, और ग्राहकों को अपने उत्पादों पर अधिक पैसा खर्च करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

How To Improve Website Design and User Experience:

अब, मैं आपको अपनी वेबसाइट पर लागू करने में काफी आसान होने वाले अपने उपयोगकर्ता अनुभव को सुधारने के कुछ श्रेष्ठ तरीके प्रदान कर रहा हूँ।

1. अपने ग्राहक की सुनो(Listen To Your Customer):

  • उपयोगकर्ता अनुभव को सुधारने के लिए पहला कदम है आपके उपयोगकर्ता बेस की सुनवाई करना।
  • ग्राहकों की राय सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे आपको आपके ऑनलाइन स्टोर के प्रबंधन करने वालों से बेहतर दृष्टिकोण प्रदान कर सकते हैं।
  • नकारात्मक और सकारात्मक समीक्षाएँ दोनों पढ़ें, ग्राहकों के सवालों का समाधान करें, और उनकी शिकायतों का समाधान करें।
  • आप प्रतिक्रिया फॉर्म का उपयोग करके अपनी वेबसाइट के ग्राहकों के अनुभव को समझने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • जब आप सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया मांगते हैं, तो यह आपके ग्राहकों को ऐसा लगता है कि आप उनकी राय को मूल्य देते हैं।
  • ग्राहक आपको उपयोगकर्ता अनुभव को सुधारने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण जानकारी देंगे।
  • इसलिए, कृपया अपने ग्राहकों की सुनें।

2. मोबाइल प्रतिसादी वेबसाइट बनाएं(Make A Mobile Responsive Website):

  • सभी प्रमुख ई-कॉमर्स वेबसाइटें अपने मोबाइल ऐप्स लॉन्च कर चुकी हैं और मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज किया है।
  • एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि मोबाइल उपयोगकर्ता यदि साइट को मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए ऑप्टिमाइज नहीं किया गया है, तो वे किसी कार्य को छोड़ने की 5 गुना अधिक संभावना है।
  • आपके ई-कॉमर्स उपयोगकर्ता अनुभव डिज़ाइन को मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइट बनाने पर केंद्रित करें क्योंकि इससे आपके ग्राहकों की रेच बढ़ जाएगी और आपकी बिक्री में वृद्धि होगी।
  • अपनी वेबसाइट पर मोबाइल प्रतिसादी प्लगइन्स का उपयोग करें ताकि आगंतुक आपके ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध सभी सुविधाओं का उपयोग कर सकें और एक संवादरूपी अनुभव प्राप्त करें।

3. टूटे हुए लिंक और 404 पेज से बचाव करें(Prevent Broken Links And 404 Pages):

  • टूटे हुए लिंक और 404 पेज आपके और आपके साइट आगंतुकों के लिए एक कराही हो सकते हैं।
  • ये अक्सर ऑनलाइन स्टोर्स में उत्पादों के बार-बार जोड़ने और हटाने के कारण होते हैं।
  • 404 पेज के और कुछ कारण शामिल हैं पृष्ठ स्थानांतरण, निर्देशिका परिवर्तन, साइट प्रावासन, और टूटे हुए पुनर्निर्देशित करना।
  • ये समस्याएँ उपयोगकर्ता अनुभव पर गहरा प्रभाव डाल सकती हैं, और यदि यह उपयोगकर्ता की ग़लती है, तो वे आपको परेशानी के लिए दोषी मान सकते हैं।
  • इसको रोकने के लिए, नियमित रूप से अपने वेब पेज के प्रदर्शन का मॉनिटर करें और यदि कोई असामान्यता आती है, तो त्वरित कार्रवाई करें।
  • WP 301 Redirects जैसे टूल का उपयोग करें, जो आपके URL में हुए बदलाव का स्वतः मॉनिटर करेगा और उचित पुनर्निर्देशन नियम सेट करेगा।
  • इससे आपको ट्रैफ़िक, उपयोगकर्ता, या रूख की हानि नहीं होगी, और एक संवादरूपी उपयोगकर्ता अनुभव सुरक्षित रहेगा।

4. कम करें अपने ऑनलाइन स्टोर के लोड समय को(Decrease Load Time Of Your Online Store):

यहां एक संक्षेपित रूप में जानकारी दी गई है, जिसे एक टेबल में दर्शाया गया है:

कदमविवरणउदाहरण
1. गति का परीक्षण करेंटूल्स का उपयोग करके अपनी वेबसाइट की गति समस्याओं की पहचान करें, जैसे PageSpeed InsightsPageSpeed Insights का उपयोग करके अपनी वेबसाइट की लोडिंग गति की जांच करें।
2. उपयुक्त छवि आकार का प्रयोग करेंछवियों को लोडिंग समय को कम करने के लिए आकारिक रूप देने के लिए रेसाइज़ करें, उदाहरण के लिए, यदि आवश्यक छवि का आकार 250x250px है, तो उसे इस रूप में बदलें500x500px छवि का आकार 250x250px में बदलें ताकि लोडिंग समय को अपशिष्ट किया जा सके।
3. HTTP अनुरोध को कम करेंअनावश्यक फ़ाइलों और छवियों को कम करने के लिए HTTP अनुरोधों की संख्या को घटाने के लिएअनावश्यक छवियों और फ़ाइलों को हटाने के लिए HTTP अनुरोधों की संख्या को कम करने के लिए
4. होस्टिंग को अपग्रेड करेंसाइटग्राउंड जैसे उच्च प्रदर्शन होस्टिंग का चयन करें, जो लोड समय और साइट की सुरक्षा को बेहतर बनाता हैसाइटग्राउंड(SiteGround) जैसे होस्टिंग प्रदाताओं का चयन करके लोडिंग गति को सुधारने के लिए।
5. अनावश्यक प्लगइन हटाएंधीमे या अपरिपक्व प्लगइन्स को पहचानें और निकालें, जो स्पीड पर प्रभाव डाल सकते हैंस्पीड को बढ़ाने के लिए अनावश्यक प्लगइन्स को हटाएं।
6. यूएक्स सुधारने के लिए CDN का उपयोग करेंCloudflare जैसे सीडीएन को लागू करें, जो सामग्री को वैश्विक रूप से वितरित करने और साइट की गति को बढ़ाने में मदद करता हैवैश्विक रूप से लोडिंग समय को तेज़ करने के लिए Cloudflare जैसे सीडीएन का उपयोग करें।

ये कदम आपके ई-कॉमर्स वेबसाइट के लोड समय को सुधारने में मदद करेंगे, एक बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करते हुए।

5. प्रदर्शन संगठित उत्पाद परिवर्तन(Display Well-Structured Product Options ):

  • व्यक्तिगत उत्पादों के विभिन्न परिवर्तनों को प्रदर्शित करें।
  • उपभोक्ता वस्त्रों के व्यापार में होने पर विशेष रूप से उत्पाद के विभिन्न परिवर्तन की आवश्यकता है।
  • उत्पाद की विभिन्न परिवर्तनों को खोजने में ग्राहकों को मदद करें।
  • उत्पाद की विशेषताओं और मूल्यों को व्यवस्थित रूप से प्रदर्शित करें।
  • ई-कॉमर्स उपयोगकर्ता अनुभव को सुधारने के लिए संगठित परिवर्तनों को प्रदर्शित करना महत्वपूर्ण है।

6. व्यक्तिगतकरण, एक अच्छे उपयोगकर्ता अनुभव का कुंजी है(Enhancing User Experience through Personalization):

व्यक्तिगतीकरण की प्रक्रिया(Personalization Process)विवरण
आईपी व्यक्तिगतीकरण(IP Personalization)आगंतुक के आईपी पते से उनका स्थान पहचानें और इसके आधार पर उन्हें व्यक्तिगत उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करें। उदाहरण के लिए, यदि कोई भारत से आपकी ऑनलाइन स्टोर पर आता है, तो आप उन्हें भारतीयों के बीच पॉप्युलर उत्पाद सुझा सकते हैं और “नमस्ते” को स्वागत संदेश के रूप में प्रदर्शित कर सकते हैं।
व्यक्तिगत सुझाव(Personalized Recommendations)ग्राहकों की रुचि को समझें और वे मनमोहक प्रस्तावों के साथ समान उत्पादों की सिफारिश करें।
समय के आधार पर व्यक्तिगतीकरण(Time-Based Personalization)ग्राहकों के समय को ध्यान में रखें जब वे आपकी ऑनलाइन स्टोर तक पहुँचते हैं और इसके आधार पर व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करें, चाहे वो वीकेंड हो या साल के किसी लोकप्रिय छुट्टी के दौरान हो।
उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल के आधार पर व्यक्तिगतीकरण(User Profile-Based Personalization)पंजीकृत ग्राहकों के लिए उनके नाम, खरीददारी इतिहास, और पसंदीदा खरीददारी समय के बारे में जानकारी का उपयोग करें। उनका खरीददारी इतिहास आपको यह बताता है कि वे कब और क्या खरीदने में रुचि रखते हैं।

7. अपने ग्राहकों को पुरस्कृत करें(Reward Your Customers):

  • किसी क्रिया को पूरा करने पर अपने ग्राहकों को पुरस्कृति दें।
  • पुरस्कृति अंक, गिफ्ट कार्ड, गिफ्ट कूपन, और डिस्काउंट्स के साथ सकारात्मक प्रतिपुष्टि प्रदान करें।
  • सभी मुख्य ऑनलाइन स्टोर अपने ग्राहकों को साइन-अप, खरीददारी, संदर्भ लिंक्स, आदि पर पुरस्कृति अंक कमाने की अनुमति देते हैं।
  • ई-कॉमर्स यूएक्स को बढ़ाने के लिए पुरस्कृति प्रणाली को लागू करना एक सुना रणनीति है।
  • यह ग्राहक वफादारी बढ़ाता है, ब्रांड जागरूकता बढ़ाता है, नए ग्राहकों को आकर्षित करता है, और उन्हें अपने ऑनलाइन स्टोर से खरीददारी करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • आप अपने ग्राहकों के लिए एक प्रभावी पुरस्कृति प्रणाली बनाने और ग्राहक वफादारी कार्यक्रम बनाने के लिए हमारे WooCommerce Points and Rewards प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं।

8. उत्पाद विवरण को अनुकूलित करें(Optimize Product Description):

लोगों को यह जानना पसंद होता है कि वे एक विशेष उत्पाद क्यों खरीदने चाहिए और यदि आप इसका उत्तर दे सकते हैं, तो आप अपना उत्पाद बेच सकते हैं। इसी कारण, आपको उत्पाद विवरण को अनुकूलित करना चाहिए ताकि आपके ग्राहकों को सबसे अच्छी जानकारी प्रदान कर सकें।

इसे करने से आपका उपयोगकर्ता अनुभव और भी बेहतर होगा। इसलिए, यहां उत्पाद विवरण को अनुकूलित करने और अपने यूएक्स को सफलतापूर्वक बढ़ाने के लिए कुछ बेहतरीन अभ्यास हैं।

विवरणउत्पाद विवरण
a) उत्पाद विवरण– उत्पाद निर्माताओं का उपयोग
– विशेषताओं और विवरण की प्रतिलिपि
– सरल भाषा में विवरण
– सभी प्रकार के ग्राहकों के समझने के लिए बनाएं
b) उत्पाद की कहानी– मूल्य की कहानी
– उत्पाद का समस्या को कैसे हल कर सकता है
– पैसे के मूल्य का प्रदान करने की कहानी
– सरल और संबंधित कहानी
c) मूल्यांकन– विवरण का काम करने की प्रभावीता का अनुमान
– अपडेट और समायोजन की आवश्यकता

9.अपने वेबसाइट डिज़ाइन को सुधारें( Improve Your Website Design):

  • वेबसाइट थीम को अत्यंत महत्व दें।
  • व्यवस्था को साफ और संगठित बनाएं।
  • पाठ का आकार और फॉन्ट साइज को सही करें।
  • उत्पाद छवियों को प्रमुख बनाएं।
  • स्पष्ट उत्पाद जानकारी प्रदान करें।
  • वेबसाइट का लेआउट सुधारें।
  • ग्राहकों को सभी डिवाइसों पर सीमलेस अनुभव प्रदान करने के लिए ऑनलाइन स्टोर पर उपयोग की जाने वाली थीम्स की जाँच करें।

अपनी यूज़र अनुभव को सुधारने के लिए वेबसाइट के डिज़ाइन में समानता लागू करें और उपयोगकर्ताओं को नेविगेट करने में आसानी प्रदान करें।

10. विभिन्न भुगतान विकल्प प्रदान करें(Provide Various Payment Options):

भुगतान की सुविधा ई-कॉमर्स उपयोगकर्ता अनुभव के लिए महत्वपूर्ण है।यदि भुगतान विकल्प की कमी होती है, तो ग्राहकों को उनके ऑनलाइन स्टोर से उत्पाद खरीदने में परेशानी हो सकती है और इससे मूल्यवान ग्राहकों को खोने का खतरा होता है।

हमारे ग्राहकों को कई भुगतान विकल्प भी प्रदान करते हैं:

लोकप्रिय भुगतान विधियाँ (Payment Options):

  1. ई-वॉलेट्स: ई-वॉलेट्स ऑनलाइन खरीददारी के लिए व्यापक रूप से प्रयुक्त होते हैं।
  2. क्रेडिट कार्ड्स: विश्वपे ग्लोबल पेमेंट्स रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक ऑनलाइन खरीददारों का पसंदीदा भुगतान विधि क्रेडिट कार्ड्स (23%) है।
  3. डेबिट कार्ड्स: वैश्विक ऑनलाइन खरीददारों के 12% डेबिट कार्ड्स का उपयोग करते हैं।

भुगतान ऐप्स का उपयोग बढ़ता जा रहा है:

  • भुगतान ऐप्स का उपयोग बढ़ रहा है।
  • अपने स्टोर को सबसे आम उपयोग किए जाने वाले भुगतान ऐप्स से भुगतान स्वीकार करने के लिए अपने स्टोर को अनुकूलित करें।

Read More

Conclusion (समापन):

ये सभी तरीके आपके ऑनलाइन स्टोर के यूज़र अनुभव को सुधारने के लिए सबसे अच्छे तरीके हैं। मैंने विस्तार से ई-कॉमर्स उपयोगकर्ता अनुभव, यूएक्स डिज़ाइन, और उनके ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए महत्व को समझाया है।

अब इन तरीकों को लागू करें और अपने ई-कॉमर्स Website Design and User Experience को बढ़ावा दें। दी गई साधारण समाधान हैं जो आपके ऑनलाइन व्यवसाय को बड़े वित्तीय लाभ प्रदान करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top