Showcasing Splendor: Crafting Engaging Product Listings and Descriptions for Maximum Sales 2023

Product Listings and Descriptions: आज के समय में, व्यवसायों की सफलता उनके उत्पादों की बिक्री पर निर्भर करती है। लेकिन आजकल बाजार में बहुत प्रतिस्पर्धा है, इसलिए उत्पादों को बेचना आसान नहीं है। आपको अपने उत्पादों को ऐसे तरीके से प्रदर्शित करना होगा कि ग्राहकों का ध्यान आकर्षित हो और उन्हें खरीदने का मन हो।

इसमें Product Listings and Descriptions का महत्वपूर्ण योगदान होता है। जब कोई ग्राहक किसी उत्पाद की खोज करता है, तो वह सबसे पहले उसकी लिस्टिंग और विवरण देखता है। यदि लिस्टिंग और विवरण आकर्षक और जानकारीपूर्ण नहीं हैं, तो ग्राहक अन्य उत्पादों की ओर बढ़ सकता है।

इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने उत्पादों के लिए आकर्षक और जानकारीपूर्ण लिस्टिंग और विवरण तैयार करें। इससे आपको अधिक बिक्री करने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Product Listings and Descriptions:

प्रोडक्ट लिस्टिंग क्या है(what is product Listing)?

ई-कॉमर्स प्लेटफार्म और वेबसाइट्स पर उपलब्ध उत्पादों के लिए डिजिटल दुकान के रूप में काम करते हैं। इनमें उत्पाद की मुख्य विशेषताएँ, लाभ, छवियाँ, और मूल्य जैसी संक्षेपित सूचनाएँ होती हैं, जो संभावित ग्राहकों को उत्पाद के बारे में जानकारी देने और उत्पाद को अधिक जानने और खरीदने के लिए प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

प्रोडक्ट विवरण क्या है(what is product Descriptions)?

उत्पाद लिस्टिंग में पाई जाने वाली मूल जानकारी से आगे बढ़कर एक विस्तारपूर्ण और प्रेरणादायक विवरण होता है। इसमें उत्पाद की विशेषताएँ, लाभ, विशेषज्ञता, और उसका उपयोग कैसे करें, जैसी पूरी जानकारी होती है, ताकि संभावित ग्राहकों को उत्पाद खरीदने के लिए प्रेरित और सूचित किया जा सके।

प्रोडक्ट लिस्टिंग पेज के मुख्य तत्व(Key elements of a product listing page):

आपकी सही प्रोडक्ट लिस्टिंग पेज बनाने की शुरुआत मूल तत्वों के साथ होती है। सभी संबंधित तत्वों के साथ अपने पेज को सर्वोत्तम तरीके से डिज़ाइन करने से, ग्राहकों को उनके द्वारा खोजे जा रहे उत्पादों को मिलने और खरीदारी करने की संभावनाएँ बढ़ जाती हैं। यहां ऐसा क्या होना चाहिए जिसे आपको अपनी प्रोडक्ट लिस्टिंग पेज में शामिल करना चाहिए:

तत्वविवरण
शीर्षक(Title)ध्यान दें कि Google केवल आपके शीर्षक के पहले 25, 50, या 64 अक्षरों को प्रदर्शित करेगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका संरचना इसके अनुसार अनुकूलित हो। उदाहरण के लिए, यदि आप सेल फोन बेच रहे हैं, तो आपके शीर्षक को निर्माणण, मॉडल, मेमोरी साइज, और रंग के आधार पर कर सकते हैं ताकि खरीददार सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को पहले ही देख सकें।
विवरण(Description)प्रोडक्ट विवरण और शीर्षक आपके SEO और प्रोडक्ट खोजीपर्याप्त प्रभाव डालते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके विवरण संपूर्ण हैं और उनमें वो सभी प्रासंगिक कीवर्ड शामिल हैं जो आपको अधिक ऊपर रैंक करने में मदद करेंगे।
श्रेणी का नाम(Category Name)सुनिश्चित करें कि प्रत्येक प्रोडक्ट को सबसे संबंधित श्रेणी में रखा गया है, ताकि आपके ग्राहकों को मार्गदर्शन देने और उन्हें समान प्रोडक्ट की खोज करने में मदद मिले। ब्रेडक्रम्ब्स पैरेंट श्रेणी / सब-श्रेणियों को प्रदर्शित कर सकते हैं ताकि उपयोगकर्ता आसानी से प्रोडक्ट लिस्टिंग पेज के बीच में जाएं।
छवियाँ(Imagery)लोग विज़ुअल जानकारी को किसी भी चीज़ से तेज़ी से प्रोसेस करते हैं, और आपकी प्रोडक्ट छवियाँ ग्राहक के लिए पहली चीज़ होंगी। हाना आंडरसन की तरह, सभी छवियाँ सरल, स्पष्ट, और मेल-जोल की होनी चाहिए, जो आपके परिणामों के लिए कार्य करेगी। उच्च गुणवत्ता की फ़ोटो का उपयोग करें और संवर्धित रहें (उदाहरण के लिए, हर छवि के लिए समान रंग का पृष्ठभूमि उपयोग करें)। यदि आप विभिन्न पृष्ठभूमियों, रंगों, और आकारों का उपयोग करते हैं, तो आपके ग्राहकों को विचलित किया जाएगा।
मूल्य(Price)सुनिश्चित करें कि आपकी मूल्य दर प्रतिस्पर्धी हैं। अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ अपने मूल्यों की तुलना करें और संशोधन करें। मूल्य को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने वाले किसी और तत्वों को भी हाइलाइट करें, जैसे मुफ्त शिपिंग या बाय-वन-गेट-वन-फ्री ऑफर्स।
CTA (कॉल टू एक्शन)(Call to Action)कॉल टू एक्शन बटन (CTA) आपके उपयोगकर्ताओं को आपके द्वारा चाहे जाने वाले कार्रवाई की ओर धकेलने के लिए आवश्यक शब्दों का उपयोग करते हैं, जैसे “अब कार्ट में डालें!” या “विशलिस्ट में सहेजें” अगर कोई प्रोडक्ट उपलब्ध नहीं है। डिज़ाइन के श्रेष्ठ प्रथाओं का पालन करने और विभिन्न वैरिएशन्स का सावधानीपूर्वक परीक्षण करके एक प्रभावी CTA बनाना महत्वपूर्ण है।
फ़िल्टर मेनू(Filter Menu)इस मेनू में फ़िल्टरिंग विकल्प प्रदर्शित होते हैं जैसे मूल्य, रंग, शैली, उपलब्धता, आकार, और अन्य। यह आपके ग्राहकों को उत्पादों को आसानी से खोजने में मदद करेगा।
सॉर्टिंग मेनू(Sorting Menu)सॉर्टिंग मेनू ड्रॉपडाउन मेनू का उपयोग करके विभिन्न विकल्पों को प्रोडक्टों को आयोजित करने के लिए प्रस्तुत करता है, जैसे “मूल्य: कम से कम,” “नवीनतम,” या “रेटिंग: उच्च से कम।”

इस तालिका में, एक प्रभावी प्रोडक्ट लिस्टिंग पेज के मुख्य तत्वों का संक्षेप दिया गया है।

प्रोडक्ट लिस्टिंग पेज को कैसे डिज़ाइन करें(How to design Product Listing page)?

अब जब आप जानते हैं कि आपको अपनी प्रोडक्ट लिस्टिंग पेज को कैसे डिज़ाइन करना है, चलिए देखते हैं कि उन्हें सर्वश्रेष्ठ परिणामों के लिए कैसे अनुकूलित किया जा सकता है:

1. हेडर्स या बैनर्स का उपयोग करें(Utilize headers or banners):

हेडर्स आपके ब्रैंडिंग को मजबूत कर सकते हैं, इसलिए अपने पेज के शीर्ष पर उपलब्ध स्थान का उपयोग करें और एक शानदार बैनर बनाएं जो बिना क्लटर जोड़े गहरा और सूचना प्रदान करता है। उच्च गुणवत्ता वाली प्रमुख छवियों का चयन करें जो ग्राहक की यात्रा को बेहतर बना सकती है, और सूचीकरण के लिए <H1> टैग जोड़ें।

2. अपनी प्रोडक्ट लिस्टिंग प्रदर्शन को अनुकूलित करें(Optimize the display of your product listings):

अपनी प्रोडक्ट लिस्टिंग प्रदर्शन को अनुकूलित करें:

  1. ग्रिड दृश्य(Grid View):
    • ग्रिड दृश्य ग्राहकों को प्रोडक्ट्स को आपस में ब्राउज़ करने और तुलना करने की सुविधा प्रदान करता है।
    • यह एक अच्छा विकल्प है अगर आपकी साइट चित्रों से भरपूर है और प्रोडक्ट शीर्षकों के बाहर अधिक विवरण की आवश्यकता नहीं है।
  2. सूची दृश्य(List View):
    • सूची दृश्य ग्रिड के मुकाबले थोड़ा और स्क्रोलिंग की आवश्यकता होती है, लेकिन ग्रिड से अधिक प्रोडक्ट जानकारी प्रदान कर सकता है।
    • इससे खरीददारों को आसानी से प्रोडक्ट आयाम या विशेषताओं जैसे की तुलना करने में मदद मिलती है।
  3. टॉगल विकल्प(Toggle Option):
    • कुछ साइटें ग्राहकों को उनकी पसंद के आधार पर सूची या ग्रिड दृश्य के बीच स्विच करने की अनुमति देती हैं।
    • उपयोगकर्ताओं की पसंद के आधार पर व्यक्तिगत रूप से अनुकूलित करने के लिए।

3. प्रेरणा ट्रिगर्स जोड़ें(Add Persuasion Triggers):

  • प्रेरणा ट्रिगर अक्सर अत्यावश्यकता या स्कैर्सिटी की भावना पैदा करते हैं।
  • इन्हें आमतौर पर होटल बुकिंग साइट्स पर या फैशन स्टोर के बिक्री खंड में देखा जाता है।
  • उदाहरण में वाक्यांश शामिल हैं, जैसे “केवल 1 आइटम इस मूल्य पर बचा है!” या “जल्दी खरीददारी हो रही है!”
  • ये लेबल्स आगंतुकों के आउट ऑफ़ मिस का डर पैदा करते हैं और उन्हें कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अपनी छवियों में शामिल करें ताकि ग्राहकों को खरीददारी करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

4. व्यक्तिगत खरीददारी अनुभव को बढ़ावा दें(Enhance the Personalized Shopping Experience):

  • व्यक्तिगत बनाने से बिक्री में क्रमांकन में विशेष बदलाव हो सकता है, ग्राहकों के साथ जुड़ाव बढ़ा सकता है, और उन्हें उनकी व्यक्तिगत पसंदों के आधार पर उनके लिए उपयुक्त उत्पादों की खोज में मदद कर सकता है।
  • व्यक्तिगत बनाने के प्रयासों से बाउंस दरें 20-30% कम की जा सकती हैं और ग्राहक वफादारी बढ़ा सकते हैं।
  • आपके आगंतुकों के लिए अनुभव को व्यक्तिगत बनाने के लिए एक बात जो आप कर सकते हैं, यह है कि वे उन्हें रुचिकर्ता हो सकते हैं, उन्हें ऐसे उपयुक्त उत्पादों को प्रदर्शित करें जिनके बारे में वे रुचि रख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई ग्राहक एक नई बेडस्प्रेड की खरीददारी कर रहा है, तो उन्हें मेल खाने वाले पिलोकेस या शीट्स की सामग्री के रूप में सुझाना देना संबंधित दिशा में मदद कर सकता है।

5. उत्पाद सिफारिशों का उपयोग करें(Utilize Product Recommendations):

  • ग्राहक आपकी प्रोडक्ट लिस्टिंग पेज को ब्राउज़ कर रहे हैं, तो सिफारिशें का उपयोग करें।
  • विकल्प करने के अवसरों को बढ़ाने और उन्नत करने के लिए परस्पर अपने उत्पादों की सिफारिश करें।
  • निर्णय थकान से पीड़ित हो रहे ग्राहकों को धीरे से प्रसिद्ध और संबंधित आइटमों की सिफारिश से मदद करें।
  • ग्राहकों को उन उत्पादों को दिखाएं जो वे वर्तमान में देख रहे हैं।
  • बढ़ी विशिष्टता और पर्याप्तता के लिए मौसमी बेस्टसेलर्स को प्रदर्शित करने की विचार करें।
  • ग्राहक निर्णयों पर प्रभाव डालने के लिए ट्रेंडीपन के मनोवैज्ञानिक पहलू का उपयोग करें।

6. नेविगेशन को अनुकूलित करें(Optimize Navigation):

  • आपकी नेविगेशन को ऐसे तैयार करें जो संभावना ग्राहकों को उन्हें जितनी आसानी से और ज्यादा अटकल के साथ वो मिले जो वे खोज रहे हैं।
  • अपने सबसे अधिक बिकने वाले आइटम को मुख्य और केंद्र में रखें: हमने पहले ही छू लिया है कि ग्राहकों को पसंद है कि वे जानें कि दूसरे लोग क्या खरीद रहे हैं। सबसे लोकप्रिय विकल्प अक्सर सबसे सुरक्षित खरीदने के रूप में देखे जाते हैं। उपयोगकर्ता रेटिंग की तरह कुछ सोशल प्रूफ संदेश शामिल करें ताकि यह बात सचमुच स्पष्ट हो सके।
  • यूज़र अनुभव के लिए साइट की गति महत्वपूर्ण है: सुनिश्चित करें कि आपकी साइट डेस्कटॉप और मोबाइल डिवाइस दोनों पर तेजी से लोड होती है ताकि ग्राहकों को एक आनंददायक अनुभव हो।
  • यह सुनिश्चित करें कि आपका नेविगेशन बार पृष्ठ के शीर्ष पर फिक्स हो और आपके उत्पादों को तार्किक तरीके से व्यवस्थित करें।

7. सही जानकारी शामिल करें(Incorporate Relevant Information):

  • अपनी प्रोडक्ट लिस्टिंग पेज्स पर वही जानकारी प्रस्तुत करें जो ग्राहकों को उनके खरीदने के लिए विकल्प चुनने में मदद करेगी।
  • इसमें स्टार रेटिंग और समीक्षाएँ, छूट, रंग और आकार के विकल्प, स्टॉक उपलब्धता, बेस्टसेलर्स, और संक्षेप लेकिन सारी जानकारी शामिल हो सकती है।

8. अपने एसईओ को अनुकूलित करें(SEO):

  1. यदि आपके प्रोडक्ट लिस्टिंग पेज्स को अच्छी तरह से अनुकूलित और प्रबंधित किया जाता है, तो उनमें कीवर्ड-संवर्धित होते हैं और अधिकतम 11.45% तक की कन्वर्शन दरें हो सकती हैं क्योंकि वे कीवर्ड-संवर्धित होते हैं और अधिक लिंक किए जाते हैं।
  2. सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रोडक्ट लिस्टिंग पेज्स बनाते समय एसईओ के मूल सिद्धांतों का पालन करते हैं, जैसे:
    • अपने शीर्षक टैग को अनुकूलित करना
    • अनूठे और मूल प्रोडक्ट और मेटा विवरण का उपयोग करना
    • आंतरिक पेजों को लिंक करना
    • छवि के आल्ट गुणक और रिच स्निपेट्स का उपयोग करना

9. त्वरित कार्ट में जोड़ने के बटन का उपयोग करें( Utilize quick add-to-cart buttons):

  • सभी उत्पादों को खरीदने से पहले लंबी चिंतन और विचार की आवश्यकता नहीं होती है, खासकर वापसी करने वाले ग्राहकों के लिए या ऐसे वस्त्रों जैसे तेजी से बिकने वाले सामानों के लिए।
  • त्वरित कार्ट में जोड़ने के बटन बनाएं जो चेकआउट प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने में मदद करते हैं।
  • अधिक जटिल या महंगे आइटमों के लिए अधिकांश कन्वर्शन को बढ़ाने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए विशेष इच्छा-सूची में जोड़ने के बटन का भी अंतरण करें।

10. डिस्काउंट्स को प्रमुखता से प्रदर्शित करें(Display Discounts Prominently):

  • लिस्टिंग पर डिस्काउंट्स और बेचने के प्रमोशन को मुख्य रूप से हाइलाइट करें। इन सौदों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए आकर्षक ग्राफिक्स या बैज का उपयोग करें।
  • तात्कालता की भावना बनाने के लिए समापन तिथियों या समय-सीमित प्रस्तावों को शामिल करें, जिससे ग्राहकों को जल्दी कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

उत्पाद विवरण कैसे लिखें(How to Write Product Description):

उत्पाद विवरण युक्तियाँविवरण
1. मूल विवरण लिखें(Write Original Descriptions)कई ई-कॉमर्स रिटेलर्स आमतौर पर निर्माता द्वारा प्रदान किए गए विवरण और तथ्यों की प्रतिलिपि बनाते हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप उनिक प्रोडक्ट विवरण तैयार करें जो आपको प्रतिस्पर्धासे अलग कर दें।
2. कहानी सुनाएं(Tell a Story)यह एक विस्तारित फ़ेरी टेल नहीं होनी चाहिए, लेकिन उत्पाद के चारों ओर कहानी बुनने से उसकी आकर्षण बढ़ सकती है। आप उत्पाद के इतिहास के बारे में कहानी सुना सकते हैं या कैसे यह किसी विशेष समस्या को हल करने में मदद कर सकता है के प्रकार का उपयोग कर सकते हैं।
3. अपने लक्षित ग्राहकों के लिए लिखें(Write for Your Target Audience)अपनी भाषा अपने लक्षित ग्राहकों के लिए बनाएं। क्रेग्सलिस्ट पर एक टेलीविजन को बेचते समय अपनी मां को बेचते समय की भाषा के रूप में भिन्नता को ध्यान में रखें। अपने लक्षित ग्राहकों और उनके उपयोगों के लिए संबंधित वाक्यांश और शब्दों का उपयोग करें।
4. विवरणों का परीक्षण करें(Test Descriptions)समझें कि प्रत्येक विवरण को पहले से पूरा करने की संभावना नहीं होगी। अपनी वेबसाइट के दर्शकों के लिए क्या सर्वोत्तम काम करता है, इसे जानने के लिए विभिन्न विवरण संवादों का परीक्षण करें। प्रोडक्ट कन्वर्शन पर परिणामों को मापते हुए विवरण में छोटे-छोटे परिवर्तन करें।
5. महत्वपूर्ण विवरण शामिल करें(Include Relevant Details)उन सभी महत्वपूर्ण जानकारी को शामिल करें जो आपके वेबसाइट पर खरीदारी कर रहे ग्राहकों के लिए लागू हो सकती है। आवश्यक प्रोडक्ट फ़ीचर्स को विवरण में शामिल करके सामान्य ग्राहक पूछताछ को पता करें।
6. पठने में सुविधा(Maintain Readability)कई सुझाव देने के बावजूद, अपने विवरणों को अत्यधिक जटिल नहीं होने दें। सुनिश्चित करें कि वेबसाइट पर आने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए वे सहज और समझने में आसान हों। अपने पूरे विवरण को उन लोगों को पठने दें जिन्होंने प्रमुख बेचने के पॉइं

Read More

Conclusion (समापन):

आजके व्यापार में, उत्पादों की बिक्री के लिए आकर्षक और जानकारीपूर्ण लिस्टिंग और विवरण तैयार करना महत्वपूर्ण है। इससे ग्राहकों को आपके उत्पादों की ओर आकर्षित किया जा सकता है और उन्हें खरीदने का मन हो सकता है, जिससे व्यापार में वृद्धि हो सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top