Transaction Fort Knox: Implementing Secure Payment Systems for Your E-commerce Store 2023

Payment and Security: आजकल सब लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं थ्रू ई-कॉमर्स वेबसाइट |जो लोग बिगनर्स है ई-कॉमर्स वेबसाइट लांच करना चाहते हैं, उन लोगों को सबसे इंर्पोटेंट मैटर है पेमेंट एंड सिक्योरिटी| ए दो इंर्पोटेंट मैटर को रखकर ई-कॉमर्स वेबसाइट को लॉन्च करना चाहिए| विदाउट पेमेंटका ई-कॉमर्स वेबसाइट सेकोई लाभ नहीं पा सकते हैं| 

ई-कॉमर्स पेमेंट प्रसंस्करण में क्या शामिल है(What does e-commerce payment processing entail)?

प्रक्रियाव्यापारिक संगठन के ग्राहकों से इलेक्ट्रॉनिक भुगतान स्वीकार करने की प्रक्रिया है।
महत्वपूर्ण शब्दपेमेंट गेटवे, पेमेंट प्रोसेसर, और मर्चेंट खाता
पेमेंट गेटवे(Payment Gateway):यह कस्टमर्स द्वारा प्रदान की गई भुगतान जैसे क्रेडिट कार्ड विवरण को पढ़ता है और पेमेंट प्रोसेसर (नीचे विवरण दिया गया है) को इस जानकारी को प्रेषित करता है।
पेमेंट प्रोसेसर(Payment Processor):यह प्रांतर्मिक रूप से काम करता है, लेकिन उसके पीछे काम करता है, ग्राहक के बैंक और आपके बैंक के बीच पेमेंट जानकारी को प्रेषित करके लेनदेन को सुविधापूर्ण बनाने के लिए। यह धन के सुरक्षित स्थानांतरण और भुगतान जानकारी की सत्यापन की गारंटी देता है।
मर्चेंट खाता(Merchant Account):यह एक प्रकार का व्यवसायिक बैंक खाता होता है जिससे क्रेडिट और डेबिट कार्ड भुगतान से प्राप्त धन का प्रबंधन करने की सुविधा मिलती है। यह आपको इन निमित्तों के लिए पैसों का प्रबंधन और पहुँचने की सुविधा प्रदान करता है, आपके ऑनलाइन व्यापार के लिए वित्तीय लेन-देन की गतिमानी सुनिश्चित करता है।

ई-कॉमर्स पेमेंट प्रोसेसिंग कैसे काम करता है(How does e-commerce payment processing work)?

  • जब एक ग्राहक अपने ई-कॉमर्स स्टोर पर ऑर्डर प्लेस करता है, वह चेकआउट पेज पर अपना क्रेडिट या डेबिट कार्ड के विवरण दर्ज करता है।
  • ग्राहक एक बार “पेमेंट” बटन दबाते हैं, तो पेमेंट गेटवे सुरक्षित रूप से पेमेंट जानकारी को पेमेंट प्रोसेसर को प्रेषित करता है।
  • पेमेंट प्रोसेसर फिर लेन-देन की जानकारी को क्रेडिट कार्ड नेटवर्क (जैसे Visa, Mastercard, या American Express) को सत्यापित करने के लिए प्रेषित करता है।
  • सत्यापन के बाद, कार्ड नेटवर्क धन जारी करने के लिए ग्राहक के बैंक को मंजूरी के लिए अनुरोध करता है।
  • अगर कार्ड जारी करने वाला बैंक पुष्टि करता है कि ग्राहक के पास आदेश के लिए पर्याप्त धन है, तो यह एक प्रतिसाद को कार्ड नेटवर्क को भेजता है जिसमें लेन-देन की मंजूरी होती है।
  • कार्ड नेटवर्क फिर इस मंजूरी को पेमेंट प्रोसेसर को सूचित करता है, जिसके बाद धन की हस्तांतरण के लिए ग्राहक के बैंक से धन की मांग की जाती है।
  • इसके अंत में, पेमेंट प्रोसेसर द्वारा धन को आपके व्यापार के बैंक खाते में हस्तांतरित कर दिया जाता है, जिससे लेन-देन पूरा हो जाता है।

उनके एन्क्रिप्शन कितनी सुरक्षित है(How secure is Payment and Security )?

सुरक्षित एन्क्रिप्शन सुनिश्चित करने के लिए, आपको PCI-संगत कंपनियों के साथ काम करना चाहिए। भुगतान कार्ड इंडस्ट्री डेटा सिक्योरिटी स्टैंडर्ड (PCI DSS) एक मानक प्रणाली है जो इलेक्ट्रॉनिक दुनिया के लिए सुरक्षा प्रावधानों को बनाए रखने के लिए तैयार किया गया है।

गेटवे को चुनने से पहले, यह सुनिश्चित करें कि वे PCI अनुपालन बनाए रखते हैं। ये मानक हैं जो ग्राहक डेटा और भुगतान जानकारी की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित किए गए हैं।

  • सुरक्षित पेमेंट के लिए SSL प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है।
  • चाहे आपके ई-कॉमर्स क्रेडिट कार्ड प्रोसेसर को SSL प्रमाणपत्र की आवश्यकता हो या न हो, आपको फिर भी एक चाहिए।
  • आपको यह निःशुल्क मिल सकता है अगर आप Cloudways प्लेटफ़ॉर्म पर हैं, या आप एक खरीद सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर स्थापित कर सकते हैं।
  • SSL प्रमाणपत्र भरोसा बनाने में मदद करता है और संवर्धनों को भी बढ़ावा देता है।
  • PCI अनुपालन भी महत्वपूर्ण है, इससे व्यापारी ऑनलाइन पेमेंट स्वीकार कर सकते हैं।
  • PCI अनुपालन के स्तर के आधार पर, आपकी वेबसाइट पर उपयोग किए जाने वाले सुरक्षा स्तर भिन्न होंगे।
  • अधिकांश ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म्स पेमेंट को स्थानीय रूप से नहीं हैंडल करते हैं, तो PCI अनुपालन की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • लेकिन, यदि आप पेमेंट को स्थानीय रूप से प्रोसेस करते हैं, तो पेमेंट गेटवे इंटीग्रेशन और PCI अनुपालन के बारे में एक विशेषज्ञ से बात करना सबसे अच्छा है।

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए पेमेंट के तरीके(Online Shopping Payment Methods):

1. PayPal

PayPal एक दुनिया में सबसे पॉप्युलर और जाने-माने ऑनलाइन भुगतान प्रोसेसरों में से एक है। PayPal चेकआउट विकल्प के साथ ऑनलाइन व्यवसायों के पास उपलब्ध होने से उनकी परिवर्तन दर 82% अधिक होती है जिनके पास इस विकल्प की व्यवस्था नहीं होती है।

PayPal आपको भौतिक बिंदु-बिक्री (POS) टर्मिनल और क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने की अनुमति देता है। यह आपको अपनी वेबसाइट पर PayPal चेकआउट इंटीग्रेशन के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करने की भी शक्ति देता है।

लाभ:

  • व्यापक उपलब्धता (200 से अधिक देशों में उपलब्ध)
  • स्वीकार करता है: क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, Venmo, PayPal क्रेडिट।

2. Stripe

Stripe एक ऐसी शीर्ष ऑनलाइन भुगतान सेवा है जो बड़े और छोटे व्यवसायों के लिए एक समान रूप से अच्छी है। इसके अलावा, इसे आवर्ती भुगतान सेटअप करने की क्षमता के कारण यह एक सुझाया गया ईकॉमर्स भुगतान प्रणाली भी है।

लाभ:

  • आवर्ती भुगतान सेटअप कर सकते हैं।

स्वीकार करता है:

  • डिजिटल वॉलेट भुगतान (एप्पल पे, गूगल पे, ग्रैब पे, एलीपे, और माइक्रोसॉफ्ट पे)
  • क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड, ऑनलाइन और व्यक्तिगत भुगतान के लिए दोनों।

3. Square

स्क्वेयर को व्यक्तिगत पॉइंट ऑफ सेल समाधान के रूप में जाना जाता है जो क्रेडिट कार्ड लेनदेन प्रक्रियित करता है, यह ऑनलाइन लेन-देन को भी प्रक्रियित कर सकता है। यह वहां के छोटे व्यवसायों के लिए सुझावित है जिनके पास एक भौतिक दुकान है और व्यापार स्टोर सेटअप करना चाहते हैं।

लाभ:

  • स्क्वेयर का उपयोग ईकॉमर्स भुगतान प्रणाली के रूप में करने के लिए मासिक शुल्क नहीं होता; ईकॉमर्स साइट्स के साथ आसान एकीकरण।

स्वीकार करता है:

  • क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड, ऑनलाइन और व्यक्तिगत भुगतान के लिए दोनों।

4.Google Pay

पहले Google Wallet के नाम से जाना जाता था, Google Pay (या G Pay) गूगल का ऑनलाइन भुगतान प्रणाली है जिसे ब्राउज़र और ऐप्स पर उपयोग किया जाता है।

Google Pay का मुख्य लाभ यह है कि अधिकांश लोगों ने पहले ही अपनी वित्तीय जानकारी को अपने गूगल खातों पर सहेज लिया है, इसलिए चेकआउट प्रक्रिया बिना रुकावट के हो जाती है।

Google Pay विपणियों को सौदों और वफादारी कार्ड के बिना सौदों और उपभोक्ताओं दोनों के लिए लेन-देन शुल्क नहीं लेता है और सौदागरों और उपभोक्ताओं दोनों के लिए लेन-देन शुल्क नहीं लेता है।

लाभ:

  • सुरक्षित; मुफ्त उपयोग के लिए; बिना रुकावट के; Apple Pay से अधिक फैलाव (iOS और Android दोनों पर काम करता है)।

स्वीकार करता है:

  • क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, बैंक खाते, और PayPal।

5. Apple Pay

Apple Pay एप्पल का ईकॉमर्स भुगतान प्रणाली है जिसके द्वारा उपयोगकर्ताओं को उनके मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके सुरक्षित, संपर्करहित भुगतान करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता त्वरित भुगतान करने के लिए अपनी डेबिट और क्रेडिट कार्ड जानकारी को अपने एप्पल वॉलेट में जोड़ते हैं।

फेस आईडी और टच आईडी की सहायता से उपभोक्ता सुरक्षा होती है, और व्यापारी खातों को संवेदनशील विवरण प्राप्त नहीं होते हैं।

लाभ:

  • सुरक्षित; बिना रुकावट के; iMessage के माध्यम से आसान पी2पी स्थानांतरण।

स्वीकार करता है:

  • क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, और iOS के माध्यम से पी2पी भुगतान।

6. Razorpay(India)

रेज़रपे एक लोकप्रिय भुगतान गेटवे और वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी है, जो भारत में स्थित है।रेज़रपे वेबसाइटों और मोबाइल ऐप्स में आसान इंटीग्रेशन के लिए डेवलपर-फ्रेंडली एपीआई और एसडीके प्रदान करता है।

कार्ड, UPI, वॉलेट्स, और नेट बैंकिंग जैसे कई भुगतान तरीकों का समर्थन करता है।

रेज़रपे एक मजबूत भुगतान गेटवे प्रदान करता है जिससे व्यापार विभिन्न तरीकों से ऑनलाइन भुगतान स्वीकार कर सकते हैं, जैसे क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, UPI, और अन्य।

7. Paytm

Paytm एक पॉप्युलर डिजिटल पेमेंट्स और डिजिटल वॉलेट कंपनी है, जिसका मुख्य कार्यक्षेत्र भारत है।Paytm डिजिटल वॉलेट की सेवा प्रदान करता है, जिसके माध्यम से व्यक्तिगत और व्यापारिक लेन-देन किए जा सकते हैं।

Unified Payments Interface (UPI) के माध्यम से व्यक्तिगत और व्यापारिक लेन-देन की सुविधा।Paytm Payments Bank के रूप में वित्तीय सेवाएँ प्रदान करता है।Paytm Postpaid के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को डिजिटल क्रेडिट प्रदान करता है।

Read More

Conclusion (समापन):

इस जानकारी के आधार पर हम यह समझ सकते हैं कि ई-कॉमर्स वेबसाइट लॉन्च करने के लिए पेमेंट और सुरक्षा दो महत्वपूर्ण मामले हैं। आजकल के समय में, जो भी व्यक्ति ई-कॉमर्स वेबसाइट चालाने का सोच रहा है, उसे इन दोनों मामलों का खास ध्यान रखना चाहिए। बिना सुरक्षित पेमेंट विकल्प और उच्च स्तर की सुरक्षा के, व्यक्ति लोगों को विश्वास दिलाने में सक्षम नहीं हो सकता है और उनकी वेबसाइट से कोई लाभ नहीं हो सकता है। इसलिए, ई-कॉमर्स वेबसाइट को शुरू करते समय, पेमेंट और सुरक्षा के मामले को सर्वोपरि मानना चाहिए ताकि उन्हें सफलता प्राप्त करने का मौका मिल सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top