Platform Power Play: Choosing the Perfect E-commerce Platform to Propel Your Business 2023

Choose the Right Platform: यह ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म छोटे से बड़े सभी प्रकार के व्यवसायों के लिए एक आदर्श समाधान है। यह एक पूर्ण-समारोह वाला सॉफ़्टवेयर है जो व्यवसायों को अपनी वेबसाइट बनाने, मार्केटिंग अभियान चलाने, ऑर्डर प्रबंधित करने और बिक्री प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने में मदद करता है।

यह प्लेटफ़ॉर्म व्यवसायों को अपने सभी ऑनलाइन कार्यों को एक ही स्थान पर प्रबंधित करने की अनुमति देता है। यह उन्हें समय और पैसे बचाने और अपने व्यवसाय को कुशलता से चलाने में मदद करता है।

ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म कैसे काम करता है(How does an ecommerce platform work)?

एक ई-कॉमर्स व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपको प्रक्रिया के प्रत्येक कदम को समझने की आवश्यकता होती है।

सबसे पहले, आपको अपने स्टोर सिस्टम को अनुकूलित करना होगा। इसमें भुगतान विकल्प(Payment), उत्पाद प्रबंधन, और ग्राहक सेवा सेटिंग्स शामिल हैं।

एक बार जब आपका स्टोर सिस्टम सेट हो जाता है, तो आप अपनी वेबसाइट पर उत्पादों को सूचीबद्ध कर सकते हैं। अपने उत्पादों को व्यवस्थित करना उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

ग्राहक आपकी वेबसाइट पर उत्पादों को खोज सकते हैं। जब वे एक उत्पाद पसंद करते हैं, तो वे इसे अपनी डिजिटल कार्ट में जोड़ सकते हैं और खरीदारी कर सकते हैं।


Please follow the steps:

  1. स्टोर सिस्टम को अनुकूलित करें।(Customize the store system)
  2. वेबसाइट पर उत्पादों को सूचीबद्ध करें।(List products on the website.)
  3. ग्राहकों को उत्पादों को खोजने दें।(Allow customers to search for products.)
  4. ग्राहकों को खरीदारी करने दें।(Enable customers to make purchases.)

ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म रखने के क्या फायदे होते हैं(What are the benefits of having an ecommerce platform)?

  1. प्रयोक्ता अनुभव का सुधार(Enhanced User Experience)
  2. लाभकारी प्लगइन्स(Profit-Boosting Plugins)
  3. कुशल ग्राहक सेवा(Efficient Customer Service)
  4. वैश्विक पहुँच(Global Accessibility)
  5. व्यक्तिगत ब्रांड निर्माण(Personalized Brand Building)

ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के विभिन्न प्रकार क्या हैं(What are the different types of eCommerce platforms)?

जब ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म का चयन करने की बात आती है, तो निम्नलिखित 5 विभिन्न प्रकार का विकल्प होता है, जैसा कि नीचे दिखाया गया है।

प्लेटफ़ॉर्म प्रकारविवरण
अपना प्लेटफ़ॉर्म बनाएं(Build your own platform)इस प्रकार का प्लेटफ़ॉर्म विकसित करने के लिए आपको किसी को संविदान देना होगा, या तो आप अंतर्निर्भर या बाहरी रूप से उसे विकसित करवाना होगा। यह आजकल कम हो रहा है, लेकिन यदि आपका व्यापार बहुत ही विशिष्ट है और कोई व्यापारिक ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म नहीं प्रदान कर सकता है, तो यह आपका एकमात्र विकल्प हो सकता है।
पारंपरिक प्लेटफ़ॉर्म(Traditional platforms)इस प्रकार के प्लेटफ़ॉर्म पर सबसे पहले आपको लाइसेंस शुल्क का भुगतान करना होता है, जिसे आप वार्षिक रूप से नवीनीकृत करते हैं। तब आपकी आईटी टीम और विकसकों की टीम इस प्लेटफ़ॉर्म के ऊपर निर्माण और अनुकूलन करेगी, और इसे ऑन-प्रिमिस या क्लाउड में स्थापित करेगी। पारंपरिक प्लेटफ़ॉर्म के उदाहरण हैं: Kentico, Hybris, Oracle Commerce और IBM Digital Commerce।
ओपन सोर्स प्लेटफ़ॉर्म(Open source platforms)पारंपरिक प्लेटफ़ॉर्म की तरह, इस प्रकार के प्लेटफ़ॉर्म की विकास प्रक्रिया में आपको लाइसेंस खरीदने की प्रारंभ में लागत नहीं आती है। हालांकि, आपको प्रारंभिक विकास, प्रावधान, नवीनीकरण और प्रावासिकता के लिए भुगतान करना होता है। ओपन सोर्स ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म का उदाहरण है: Magento।
क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म(Cloud platforms)क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म्स के बारे में थोड़ी सी अस्पष्टता है। कुछ पारंपरिक और ओपन सोर्स प्लेटफ़ॉर्म्स ने होस्टिंग सिस्टम को जोड़ दिया है और अब उन्हें खुद को क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म कहते हैं। उदाहरण हैं: Magento Enterprise Cloud, Demandware, Salesforce Commerce और Volusion।
SaaS प्लेटफ़ॉर्म(SaaS platforms)SaaS रूप में प्रदान की जाने वाली ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म आमतौर पर एक ही कोडबेस पर आधारित होती हैं। जो भी ई-कॉमर्स SaaS प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करता है, उसे सर्वर का उपयोग, रखरखाव, स

अपने ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म का चयन करते समय ध्यान में रखने वाली बातें(Things to Consider When Choose the Right Platform):

हर ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के अपने विशिष्ट सुविधाओं और कार्यों की एक सेट होती है। लेकिन आपके व्यवसाय के लिए, आपको सुनिश्चित करना होगा कि आपके ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म में निम्नलिखित सुविधाएँ हैं:

1. कार्यान्वयन की लागत(Cost of implementation):

एक ई-कॉमर्स स्टोर को होस्ट करने की लागत को जानना आपके व्यय को पूर्वानुमानित करेगा और आपके आरओआई का अनुमान लगाने में मदद करेगा। कुछ ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म्स योजनाएँ प्रदान करते हैं जिनमें वेब डिज़ाइन, सुरक्षा, कार्यक्षमता और रखरखाव की तरह कई फ़ीचर्स शामिल हैं, और नियमित रूप से होस्टिंग की प्राधिकृति की जाती है।

प्रारंभिक विकास लागतें ही वो हैं जिनको आपको ध्यान में रखना चाहिए। एक ई-कॉमर्स साइट चलाने के लिए रखरखाव, सुरक्षा, और अन्य फ़ीचर अपग्रेड की आवश्यकता होती है, जो साइट लॉन्च से पहले सही अनुसंधान नहीं करें तो यह कर्जदारी के काम हो सकते हैं।

2. उपलब्ध फीचर्स या एक्सटेंशन की संख्या(Number of features or extensions available):

क्या वार्षिक शुल्क में वेबसाइट शुरू करने के लिए आवश्यक मूल फीचर्स शामिल हैं, जैसे कि डोमेन नाम और होस्टिंग? कुछ प्लेटफ़ॉर्म्स सस्ती योजनाएँ प्रदान कर सकती हैं, लेकिन एक्सटेंशन्स के रूप में फीचर्स के लिए अतिरिक्त भुगतान की आवश्यकता हो सकती है।

सभी ऑनलाइन स्टोर के लिए लागू नहीं हो सकते, इसलिए मूल ई-कॉमर्स फीचर्स को नीचे सूचीबद्ध करने से आपको एक प्लेटफ़ॉर्म चुनने के संभावना को सुरक्षित किया जा सकता है। अपनी सूची में भुगतान गेटवे और विश्लेषण टूल्स जैसे ऑफसाइट एक्सटेंशन्स को शामिल करें।

3. ग्राहक सेवा फीचर्स(Customer service features):

यूज़र अनुभव (UX) हमेशा कोई व्यापार की प्रमुख ध्यानिता होनी चाहिए। आपके ग्राहकों के साथ आपके संबंध को बेहतर बनाने का एक तरीका मुलायम पृष्ठ नेविगेशन और आकर्षक वेब डिज़ाइन के साथ ही आता है।

ग्राहक समर्थन के माध्यम से एक तरीका अंतर्क्रियात्मक ग्राहक सेवा है। एक अच्छा ग्राहक समर्थन प्रणाली उनके चयनित माध्यमों के माध्यम से जल्दी मुद्दों को हल कर सकता है। ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म को सभी तकनीकी समस्याओं का समाधान करने की उम्मीद होनी चाहिए और हर तकनीकी समस्या के लिए सर्वश्रेष्ठ समाधान प्रदान करना चाहिए।

तकनीकी प्रगति डिजिटल मार्केटिंग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) जैसे और संसाधन प्रदान करती है, जो बेहतर ग्राहक सेवा अनुभव बनाने में मदद करते हैं। कुछ प्लेटफ़ॉर्म ऐसे एआई-सहायक समर्थन प्रणाली प्रदान करते हैं जो स्वचालित रूप से सामान्य समस्याओं को सुविधा प्रदान करते हैं।

4. भुगतान विकल्प(Payment options)

आपके ग्राहक आमतौर पर कैसे भुगतान करते हैं? क्या वे अपने बैंक खाते से जुड़े क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से भुगतान करते हैं, या वे रीडायरेक्ट्स और ऑफसाइट भुगतान के साथ काम करते हैं? क्या अंतरराष्ट्रीय खरीददारों के पास भी भुगतान का विकल्प है?

आपको एक ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म ढूंढना चाहिए जिसमें कई भुगतान विकल्प होते हैं। यदि आपको विश्व स्तर पर अधिक दुकानों की आवश्यकता है, तो आपके व्यवसाय को विभिन्न मुद्राओं और भुगतान विधियों का प्रसंस्करण सेवाएं प्रदान करनी चाहिए।

आपके द्वारा किसी भी भुगतान गेटवे के साथ काम करने के साथ, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह सुविधाजनक, सुरक्षित हो, और हमेशा और अधिक विकल्प होते हैं। अधिक भुगतान विकल्प ग्राहकों के चेकआउट पर कम आवरोध छोड़ते हैं, जिससे अधिक लेन-देन होते हैं।

5. सुरक्षा(Security):

सुरक्षामहत्वपूर्ण फ़ीचर्स
गोपनीयता(Privacy)– ग्राहकों की गोपनीय जानकारी को अनधिकृत व्यक्तियों के साथ साझा नहीं करना चाहिए।<br>- उनका वित्तीय और व्यक्तिगत डेटा केवल आपकी कंपनी को ही पहुंचने दिया जाना चाहिए, और इसे किसी भी बाहरी के साथ कभी भी साझा नहीं करना चाहिए।
प्रमाणीकरण(Authentication)– लेन-देन में पासवर्ड, 2-स्टेप प्रमाणीकरण, या एक-बार का पिन (OTP) प्रमाणीकरण जैसे प्रमाणीकरण प्रक्रियाएँ होनी चाहिए जो प्रत्येक ग्राहक की पहचान को प्रमाणित करती हैं।
नियम और शर्तों की सहमति(Terms and Conditions Agreement)– इसमें यह शामिल है कि आप और आपके ग्राहक उद्देश्यपूर्ण और सचेत रूप से लेन-देन प्रक्रिया के दौरान प्रत्येक क्रिया या प्रतिबद्धता के लिए उत्तरदायक हैं।
फ़ीचर्स की जाँच करें(Check for Security Features)– प्लेटफ़ॉर्म में उपर्युक्त सुरक्षा फ़ीचर्स, पेमेंट कार्ड इंडस्ट्री (PCI) अनुपालन, और डेटा बैकअप्स हैं कि।

 6. Search engine optimization (SEO) capabilities:

एक SEO रणनीति को स्थापित करने से आपकी वेबसाइट पर जीवन्त यातायात बढ़ जाता है। जब कोई संभावित ग्राहक उत्पाद या सेवा के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए खोज इंजन का उपयोग करता है, तो खोज परिणामों में अधिक रैंकिंग होने से उन्हें उन्हें ग्राहक में बदलने के अवसर बढ़ जाते हैं।

ई-कॉमर्स SEO विचारों में डोमेन नाम, मेटा विवरण, इमेज ऑल्ट टैग, नेविगेशन लिंक, पेज शीर्षक, हेडिंग्स, आईपी पते, और इसी प्रकार की चीजें शामिल होती हैं। इसमें आपकी वेबसाइट की सूचीकरण और क्रॉलाबिलिटी भी शामिल है, जो खोज इंजन पर अपनी वेबसाइट को रैंक करने के लिए आवश्यक हैं।

7. डेटा-ड्रिवन विश्लेषण(Data-Driven Analytics):

ग्राहक व्यवहार के पैटर्न को समझने और डेटा-ड्रिवन निर्णय लेने के लिए डेटा प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही, ई-कॉमर्स में एक अच्छे विश्लेषण टूल के साथ काम करना आवश्यक है।

अधिकांश ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म अपने खुद के विश्लेषण को एकीकृत करते हैं, इसलिए आपको डेटा को सिंक करने और दूसरे विश्लेषण प्लेटफ़ॉर्म से नए दृष्टिकोण और समाधान विकसित करने की आवश्यकता नहीं होती। यदि आप अन्य विश्लेषण समाधानों के साथ काम करना पसंद करते हैं, तो आप अधिकांश प्लेटफ़ॉर्म्स पर एक्सटेंशन्स पा सकते हैं।

8. वेब डिज़ाइन व्यक्तिगतीकरण(Web design Personalization)

यदि आप तेज़ ऑनलाइन स्टोर सेटअप का लक्ष्य रख रहे हैं, तो कुछ ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म्स पूर्व-तैयार टेम्पलेट्स देते हैं, जिससे वेब डेवलपमेंट में अधिक समय और वित्तीय निवेश की बचत होती है।

हालांकि, अधिकांश व्यवसाय अपनी खुद की वेबसाइट को कस्टमाइज़ करना पसंद करते हैं क्योंकि वे प्रतिस्पर्धी दर में फायदेमंद होते हैं। अधिकांश ई-कॉमर्स प्रदाताओं की अनुमति देती है कि आप अपने वेब डिज़ाइन को कस्टमाइज़ करें, लेकिन वेबसाइट थीम्स के मुकाबले यह लागत अधिक होती है।

9. मोबाइल-मित्रता(Mobile-friendliness):

मोबाइल डिवाइस का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या अब बढ़ रही है, इसलिए अपनी वेबसाइट को मोबाइल प्रौद्योगिकी में लाने से सहज और संवादात्मक लेन-देन होगा – त्याग के संभावने की संभावना को बचाने के लिए।

एक ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म का चयन करते समय, ध्यान में रखें कि आप केवल स्वाइपिंग कार्यक्षमताओं और नेविगेशन की खोज नहीं कर रहे हैं। मोबाइल-ऑनली फ़ीचर्स जैसे कार्ड डिज़ाइन, टच आईडी, क्लिक-टू-कॉल बटन्स, और क्लिक-टू-मैप बटन्स के बारे में पूछें।

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Conclusion (समापन):

ई-कॉमर्स के यह बदलते हुए दुनियां में, एक मजबूत और अनुकूलनशील प्लेटफ़ॉर्म का होना सब फर्क कर सकता है। इसलिए, रिसर्च करने और व्यवसाय के लक्ष्यों और रणनीतियों के साथ सबसे अच्छा ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म चुनने के लिए समय निकालें, एक संकुशल और लाभकारी ऑनलाइन मौजूदगी की सुनिश्चित करें। Choose the Right Platform और ई-कॉमर्स में सफलता के लिए मंच तय करें।

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